Monday, October 26, 2020
Home गैजेट्स आपका दुश्मन बनता जा रहा है स्मार्टफोन और लैपटॉप, भूलकर भी ना...

आपका दुश्मन बनता जा रहा है स्मार्टफोन और लैपटॉप, भूलकर भी ना दोहराए ये गलती

स्मार्टफोन और कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से लोग जल्दी बूढ़े हो रहे हैं। इन उपकरणों से निकलने वाली नीली रौशनी कैंसर के खतरें को बढ़ाता है।

हर पल आपका साथ देने वाला स्मार्टफोन और कंप्यूटर आपको बूढ़ा बना रहा हैं। एक शोध में यह पता चला है कि इन उपकरणों से लगातार एक नीली रौशनी निकलती रहती है, जिसके संपर्क मे रहने से लोग जल्द बुढ़ापा की तरफ बढ़ रहे हैं। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में यह बतलाया है।

 

वैज्ञानिकों ने शोध के बाद पाया कि मोबाइल और कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रौशनी उम्र बढ़ाने का कारण बन सकती है। हो सकता है यह रेडियेशन सीधे आपकी आँखों में पड़ रही हो या नही भी पड़ रही हो। तब भी कृत्रिम रौशनी जीवनकाल को कम कर देती है और जल्दी मौत का कारण बन सकती है। यह अध्ययन सबसे पहले मक्खियों पर किया गया, क्योंकि उनकी कोशिकाओं में इंसानों की तरह ही लक्षण दिखाई देते हैं। 

नीली रोशनी से है खतरें

शोध के अनुसार, स्मार्टफोन और कंप्यूटर के संपर्क मे लगातार रहने से उनसे निकले वाली नीली रौशनी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। ये रौशनी शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का बनना कम कर देती है। बता दे कि हार्मोन शरीर को नींद चक्र को बनाए रखने में मदद करता है। नीली रोशनी अन्य हार्मोन को भी नष्ट करती है जिससे ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है।

प्राकृतिक रोशनी जरूरी

शोध के अनुसार, जो लोग नीली एलईडी के संपर्क में रहते हैं, उनके दिमाग की तंत्रिकाएं और रेटिना कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। अध्ययन कहा गया है कि हमें स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक रोशनी बहुत जरूरी है, क्योंकि यह शरीर की जैविक घड़ी को उत्तेजित करती है, जो बदले में मस्तिष्क की गतिविधि, हार्मोन उत्पादन और सेल्स को पुनर्जीवित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jyotiba phule : महिलाओं के लिए खोला था पहला स्कूल, महात्मा फूले का जीवनी

ज्योतिबा फुले महान क्रांतिकारी, भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक एवं दार्शनिक थे। 19वी सदी में समाज में फैली कई तरह के कुरीतियों को उन्होंने उखार...

नमक कई प्रकार के होते है, जानिए उसके फायदे और नुकसान (Salt)

हम सभी नमक का सेवन करते है। इसमे सोडियम का अच्छा श्रोत पाया जाता है, जो हमारे पाचन क्रिया को बायलेंस करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि नमक कितने प्रकार के होते है? आज आपको बताएंगे कि कौन कौन से नमक होते है और कौन से नमक आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।

झील में बना भारत का अनोखा महल, पानी में बने 5 मंजिला इमारत की दिलचस्प कहानी

राजस्थान अपने विरास्तों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां कुछ ऐसी ऐतिहासिक इमारते है, जो आज भी शानों शौकत से खड़ी है और...

रूस लड़ रहा एक साथ तीन लड़ाई, कोरोना, जंगल की आग और नई सड़क बड़ा ख़तरा

कोरोना वायरस पूरी ​दुनिया के लिए संकट बना हुआ है, जिससे सभी देश लड़ने में लगी हुई है। इसी बीच रूस (Russia) तीसरी मार से जुझ रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इस समय कोरोना के साथ चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के पास जंगल में लगी आग और मॉस्को मोटरवे की घटना की मार से जुझ रहे है।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com