Tuesday, February 18, 2020
Home ताजा ख़बर अमेरिका-ईरान तनाव से बढ़ी कच्चे तेल की कीमत, भारत में बढ़ेगी महंगाई!

अमेरिका-ईरान तनाव से बढ़ी कच्चे तेल की कीमत, भारत में बढ़ेगी महंगाई!

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव की वजह से कच्‍चे तेल की कीमत में और 4 प्रतिशत की वृद्धि हो हुई है।

अमेरिकी सेना द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले किए जीने के बाद ईरान और अमेरिका में टकराव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में ईरान से तेल आयात करने वाले सभी देश प्रभावित हो रहे हैं। इसमे भारत भी बहुत हद तक ईरान पर निर्भर करता है। जिस तरीके से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, अगर इसमे सुधार नही हुआ तो भारत की चिंता बढ़ जाएगी।


कच्‍चे तेल की कीमत में 4 प्रतिशत की वृद्धि

अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर पहले से ही कच्चे तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही थी। लेकिन अमेरिका और ईरान के बीच तनाव की वजह से कच्‍चे तेल की कीमत में और 4 प्रतिशत की वृद्धि हो हुई है। साल 2019 के अक्टूबर महीने में  कच्‍चे तेल की कीमत 59.70 डॉलर प्रति बैरल था जो नवंबर माह में बढ़कर 63 डॉलर प्रति बैरल हो गया। वही नए साल में कच्‍चे तेल की कीमत 65 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया हैं।

हमले में जनरल कासिम के मारे जाने की खबर

अमेरिकी हवाई हमले में बगदाद में मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हुई है। घटना के बारे में कहा जा रहा है कि जनरल कासिम का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ ही रहा था, तभी अमेरिका ने अप्रत्‍याशित हवाई हमला कर दिया। इस हमले में और 8 लोगों के मारे जाने की खबर है जिसमे ईरान पॉप्‍युलर मोबलाइजेशन फोर्स के डेप्‍युटी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की बात सामने आ रही है।

80 प्रतिशत तेल आयात करता है भारत

भारत तेल का लगभग 80 प्रतिशत आयात दूसरे देशो से करता है। ऐसे में तेल की कीमतों में इज़ाफा होने के कारण भारत का सालाना आयात बिल 10,700 करोड़ रुपये बढ़ जाता है। विश्व में ईरान तीसरा सबसे बड़ा तेल आयात करने वाला देश है इसलिए भारत के लिए जरूरी है कि ईरान में शांति और स्थिरता कायम रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ATM ट्रांजेक्शन हो सकता है महंगा, एटीएम कंपनियों ने Interchange फी बढ़ाने की मांग

एटीए (ATM) के प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता हैं। एटीएम ऑपरेटर्स असोसिएशन ने भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इंटरचेंज फी बढ़ाने की मांग की है।

कोरोना वायरस से संक्रमित 2 और भारतीय की हुई पुष्टि, अब तक 5 मामले भारत में

कोरोना वायरस के चपेट में दो और भारतीय की पुष्टि की गई है। ये दोनों भारतीय जापान के जहाज डायमंड प्रिंसेज में यात्रा कर रहे है। जहाज़ में कुल 138 भारतीय सवार है, जिनमे 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री मौजूद है। खबर के मुताबिक, भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन सभी यात्रियों को विश्वास दिलाया है कि सरकार गैर संक्रमित लोगों को अपने देश लाने में हर संभव मदद करेगा।

कोरोना वायरस क्या है? कैसै हुई शुरूआत? क्या है लक्षण? कैसे बचे? क्या है इलाज?

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बना हुआ। चीन में ये वायरस महामारी का रूप ले चुकी है, जहां अब तक 1665 से अधिक लोगों के मौत की खबर है। वही दुनिया के लगभग 22 देश कोरोना वायरस के चपेट में है। इसमे भारत का भी नाम शामिल है, जहां अब तक कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आए हैं।

Bigg Boss 13 Winner: सिद्धार्थ शुक्ला ने जीती बिग बॉस 13 की ट्रॉफी, मिली ये रकम

टीवी के सबसे चर्चित शो Bigg Boss 13 के विनर की घोषणा कर दी गई है। सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) को इस शो का विनर घोषित किया गया है। सिद्धार्थ को इनाम में 50 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी गई है। बता दे कि सिद्धार्थ शुक्ला शो के शुरूआत से मजबूत कंटेस्टेंट थे। ऐसे में उनकी पॉपुलर्टी को देखते हुए पहले से ही क्यास लगाए जा रहे थे कि सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस के विजेता बन सकते है और वही हुआ। वहीं आसिम रियाज़ दूसरे नंबर पर रहे।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com