Tuesday, February 18, 2020
Home प्रसिद्ध हस्तियां दुनिया में सबसे अमीर हैं Amazon के मालिक जेफ बेजोफ, जानिए उनकी...

दुनिया में सबसे अमीर हैं Amazon के मालिक जेफ बेजोफ, जानिए उनकी सच्चाई

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Amazon के मालिक व सीईओ जेफ बेजोफ ने अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी खोलकर अमीरों के लिस्ट में सबसे ऊपर अपना नाम दर्ज करवाया।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Amazon के मालिक व सीईओ जेफ बेजोफ इन दिनों भारत यात्रा पर है। व्यापारिक संगठन अमेज़न पर अनैतिक व्यापार से भारत के लाखों कारोबारियों का व्यवसाय चौपट होने का आरोप लगाकर उनका विरोध कर रहे हैं। बहरहाल इस आर्टिकल में जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी बताने जा रहे है। जिन्होंने अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी खोलकर अमीरों के लिस्ट में सबसे ऊपर अपना नाम दर्ज करवाया।  


जीवन- परिचय

दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी अमेज़न के मालिक जेफ बेजोफ हैं। उनका जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मेक्सिकों में हुआ था। जन्म के समय उनकी माता की उम्र महज 18 साल थी। शादी के एक साल बाद ही माता पिता अलग हो गए। ऐसे में बेजोफ के नाना ने उनकी परवरिश की। नाना बहुत बड़े जमींदार थे। उनके पास सैकडों किमी में ज़मीन थी। बेजोफ उन खेतों में काम करते और घर के चीजों को खोलकर मरम्मत किया करते। उन्हे बचपन से विज्ञान में रूचि थी, इसलिए आगे चलकर प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन किया। उसके बाद इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की।

कैरियर

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद बेजोस ने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काफी कार्य किये। सबसे पहले उन्होंने फिटेल नाम की कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क बनाया। उसके बाद उप-राष्ट्रपति के तौर पर बैंकर्स ट्रस्ट के लिए कार्य किया। साल 1994 में बेजोस ने न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भ्रमण किया। इसी दौरान उनके दिमाग में ऑन लाइन शॉपिंग प्लेटफार्म का आइडिया आई। उन्होंने तुरंत एक amazon.com नाम की कंपनी खोल दी। तब शुरूआती दौर में उन्होंने अपने गैरेज से बिक्री शुरू की। उसके बाद अपनी बेस्ट आइडिया और मेहनत के दम पर कंपनी को आगे बढ़ाया और अरबपतियों के लिस्ट में शामिल हो गए।


सम्पत्ति

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार बेजोस $112 बिलियन, यानि तकरीबन 7.28 लाख करोड़ रुपये के मालिक हैं। साल 2013 में बेजोस ने $250 मिलियन में वाशिंगटन पोस्ट खरीदने का एलान किया था। साथ ही गूगल कंपनी में भी उनका शेयर है। अमेज़न जिस तरह से दुनिया में अपना कारोबार फैला रही है। उसे देखकर यही लग रहा है कि अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ग्राहक केन्द्रित कंपनी बनने जा रहा हैं।

पुरस्कार

टाइम्स पत्रिका ने साल 1999 के विशेष व्यक्ति के नाम से बेजोस को सम्मानित किया। उसके बाद साल 2008 में US न्यूज़ और वर्ल्ड रिपोर्ट ने उन्हें अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में चुना। साल 2008 में ही बेजोस को कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में मानद डॉक्टर की उपाधि दी गई।

जेफ बेजोफ के विचार

  • अगर आप किसी की आलोचना नहीं झेलना चाहते तो भगवान के लिए कभी कुछ नया ट्राई ना करें। 
  • ऐसी चीजें खोजना मुश्किल है जो ऑनलाइन नहीं बिक सकती।
  • मैं ऐसे किसी भी मिशन को लेकर शंका में रहता हूँ जिसके केंद्र में विज्ञापन दाता हों।
  • एक कंपनी को चमकदार नहीं होना चाहिए, क्योंकि चमकदार चीजें ज्यादा दिन नहीं चलतीं।
  • एक बड़ी गलती जो लोग करते हैं, वो है अपने ऊपर किसी रूचि को थोपने का प्रयास करना। आप अपने जूनून को नहीं चुनते, आपका जूनून ही आपको चुनता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जापान में Amazing Naked Festival, कड़ाके की ठंड में बिना कपड़ों के नहाते है लोग

दुनियाभर में कई तरह के फेस्टिवल मनाए जाते है, लेकिन कुछ त्योहार अनोखे अंदाज में मनाए जाने के कारण प्रसिद्ध है। ऐसा ही जापान का एक त्योहार है, जहाँ बर्फ जैसे ठंडे पानी में छोटे कपड़े पहनकर लोग नहाते है। आप पूछेंगे कि लोग ऐसा क्यो करते है, तो जानने के लिए पूरा पढ़िए- जापान में Amazing Naked Festival...

ATM ट्रांजेक्शन हो सकता है महंगा, एटीएम कंपनियों ने Interchange फी बढ़ाने की मांग

एटीए (ATM) के प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता हैं। एटीएम ऑपरेटर्स असोसिएशन ने भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इंटरचेंज फी बढ़ाने की मांग की है।

कोरोना वायरस से संक्रमित 2 और भारतीय की हुई पुष्टि, अब तक 5 मामले भारत में

कोरोना वायरस के चपेट में दो और भारतीय की पुष्टि की गई है। ये दोनों भारतीय जापान के जहाज डायमंड प्रिंसेज में यात्रा कर रहे है। जहाज़ में कुल 138 भारतीय सवार है, जिनमे 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री मौजूद है। खबर के मुताबिक, भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन सभी यात्रियों को विश्वास दिलाया है कि सरकार गैर संक्रमित लोगों को अपने देश लाने में हर संभव मदद करेगा।

कोरोना वायरस क्या है? कैसै हुई शुरूआत? क्या है लक्षण? कैसे बचे? क्या है इलाज?

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बना हुआ। चीन में ये वायरस महामारी का रूप ले चुकी है, जहां अब तक 1665 से अधिक लोगों के मौत की खबर है। वही दुनिया के लगभग 22 देश कोरोना वायरस के चपेट में है। इसमे भारत का भी नाम शामिल है, जहां अब तक कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आए हैं।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com