Thursday, February 27, 2020
Home हेल्थ हार्ट अटैक क्यों आता है, जानिए कारण, लक्षण और इसके बचाव

हार्ट अटैक क्यों आता है, जानिए कारण, लक्षण और इसके बचाव

दुनिया में लगभग एक तिहाई लोगों की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) से होता हैं। उनमें बहुत से लोगों को पता ही नही होते कि वह हार्ट के मरीज़ है। ऐसे में हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते अपनी जान बचाई जा सकें। आईये जानें हार्ट अटैक के कारण, लक्षण और बचाव के बारे में।


हार्ट अटैक के कारण

बता दे कि हमारा हार्ट पंप करके लगातार शरीर के सभी अंगों में खून और ऑक्सीजन पहुँचाता है। अगर हार्ट किसी कारण से पंप नहीं कर पाता है और नसों में ब्लाकेज होने लगता है तो ऐसी स्थिति में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह शरीर में कम हो जाता है। इसी कारण से हार्ट की बीमारी होने का ख़तरा बनता है।

हार्ट अटैक के लक्षण

  • हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है। अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही है या सांस फूल रही है, इसका मतलब आपका दिल फेफड़े में पर्याप्त ऑक्सीजन नही पहुँचा पा रहा है। इस कंडिशन में हार्ट अटैक आ सकते हैं।
  • आपके छाती मे जलन और जकड़न की समस्या है या अचानक से सीने में खिंचाव महसूस हो रहा है तो ये भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।
  • थकान, चक्कर या तेज पसीना आ रहा है इसका मतलब आपका दिल सही तरह से कार्य नही कर पा रहा है इसलिए दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन नही मिल पा रही है। ऐसी स्थिति हार्ट अटैक ला सकता है।
  • अगर आपके सीने में हल्का दर्द है तो ये संकेत भी हार्ट अटैक के लिए ज़िम्मेवार हो सकते है।

हालांकि कुछ मरीज़ों में ये सब लक्षण दिखाई नही पड़ते हैं। इस टर्म को ‘साइलेंट हार्ट अटैक’ कहा जाता हैं। इन दिनों ‘साइलेंट हार्ट अटैक’ का ख़तरा अधिक देखा जा रहा हैं।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

हार्ट अटैक से बचने के लिए दिल को सेहतमंद रखना जरूरी है। इसके लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रेल में रखनी होगी। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से खून में थक्के बनते हैं जिस वजह से हार्ट अटैक की समस्या होती है। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Leap Year 2020: क्या होता है लीप ईयर? कैसे करें पता? जानिए

वर्ष 2020 एक लीप ईयर (Leap Year) है। आप सभी जानते है कि 1 साल में 365 दिन होते है, लेकिन 1 साल 366 दिन का भी होता है। साल 2020 में 1 दिन एक्ट्रा होगा। इस 1 दिन को फरवरी माह में जोड़ा जाता है। चूंकि फरवरी 28 दिन के होते है, इसलिए इस माह में एकस्ट्रा 1 दिन को जोड़ दिया जाता है। इसे साल का लीप ईयर और उस दिन को लीप डे कहा जाता है।  

Realme 6 और 6 Pro भारत में 5 मार्च को होंगे लॉन्च, मिलेंगे दमदार फिचर्स

पॉपुलर स्मार्टफोन Realme कंपनी की Realme 6 और Realme 6 Pro के लिए इंतजार की घड़िया खत्म हुई। Realme ने आज लॉन्च डेट की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, Realme 6 सीरिज़ को 5 मार्च को दोपहर 12.30 बजे भारत मं लॉन्च किया जाएगा। Realme 6 सीरिज के लिए प्री बुकिंग की भी घोषणा की गई है। आप 26 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक इस नए फोन को ऑर्डर कर सकते है।

दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्रसरकार की निंदा, कहा खुफिया तंत्र की विफलता

दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 25 से अधिक लोगों की मौत की खबर हैं। इस सांप्रदायिक हिंसा को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत ने केंद्र सरकार की निंदा की है। रजनीकांत ने कहा कि प्रदर्शन के उग्र होने के समय ही कार्रवाई करनी चाहिए थी। हालात पर काबू पाने के लिए पहले ही कोशिश करना चाहिए था। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा केंद्र सरकार की खुफ़िया तंत्र की विफलता है। इसके लिए मैं केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराता हूँ।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य की सैलरी|Salary of President, PM, CM,other

क्या आपको पता है कि हमारे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? यदि आप नही जानते है तो हम आपको उन सभी समवैधानिक, प्रसाशनिक व पुलिस अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के साथ आर्मी, नेवी और एयर फोर्स को मिलने वाले वेतन की पूरी सूची बताएंगे। 

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com