Tuesday, February 18, 2020
Home विज्ञान पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल धूमकेतु, वैज्ञानिक भी हैरान!

पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल धूमकेतु, वैज्ञानिक भी हैरान!

पृथ्वी की ओर तेजी से आ रहा धूमकेतु पृथ्वी के करीब आया तो लगभग 185 फूट ऊँची सुनामी ला सकता हैं।

पृथ्वी पर मौजूद सभी जीव- जंतुओं के लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल एक विशालकाय धूमकेतु तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। खगोल वैज्ञानिकों ने चिंता व्यक्त करते हुआ कहा है कि अगर ये धूमकेतु पृथ्वी से थोड़ा भी टकड़ाया तो महा विनाश हो सकता है। इस भयानक धूमकेतु के बारे में अमेरिका के NASA ने दुनिया को जानकारी दी है।



नासा ने लगाया ‘2020 AB2’ धूमकेतु का पता

नासा ने पृथ्वी की ओर बढ़ रही धूमकेतु का नाम ‘2020 AB2’ रखा है। नासा को इसका पता एस्टेरॉयड ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए लगा है, जिसके बाद नासा ने चेतावनी जारी करते हुए कहा- ‘पृथ्वी की ओर बढ़ रहा धूमकेतू पृथ्वी के काफी करीब से होकर गुजरेगा।’

49 फुट बड़ा धूमकेतु पृथ्वी के करीब से गुजरेगा

बता दे कि इस धूमकेतु का साईज 49 फुट बड़ा होगा, जो 28 हजार 440 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यह धूमकेतु पृथ्वी से 1,645,576 किमी की दूरी से गुजरेगा। ऐसे में अगर धूमकेतु पृथ्वी के करीब आ गया तो लगभग 185 फूट ऊँची सुनामी ला सकता हैं।

धूमकेतु क्या है?

धूमकेतु हमारे सौरमण्डलीय का हिस्सा होता है, जो पत्थर, धूल, बर्फ और गैस के बने छोटे-छोटे पार्ट होते है। पृथ्वी और चाँद की ही तरह धूमकेतु भी सूर्य की परिक्रमा करते हैं। जिसे एक परिक्रमा करने में सैकड़ों साल लग जाते है। ज्यादातर धूमकेतु कार्बन डाईऑक्साइड गैस, मीथेन गैस, अमोनिया, सिलिकेट और कार्बनिक मिश्रण से मिलकर बने होते हैं।

ये भी पढ़ें-
Brain: मानव अपना दिमाग 10 प्रतिशत नही 100 प्रतिशत लगाता है! जाने कैसे?
अक्षय कुमार की बायोग्राफी | Akshay Kumar Biography In hindi
Gujrat Vs West Bengal: भारत के इन दो औधोगिक राज्यों में कौन सबसे बेहतर?
Mumbai Vs Delhi: ऐसा क्या है मुंबई में जो दिल्ली में नही है? जान लीजिए सब कुछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जापान में Amazing Naked Festival, कड़ाके की ठंड में बिना कपड़ों के नहाते है लोग

दुनियाभर में कई तरह के फेस्टिवल मनाए जाते है, लेकिन कुछ त्योहार अनोखे अंदाज में मनाए जाने के कारण प्रसिद्ध है। ऐसा ही जापान का एक त्योहार है, जहाँ बर्फ जैसे ठंडे पानी में छोटे कपड़े पहनकर लोग नहाते है। आप पूछेंगे कि लोग ऐसा क्यो करते है, तो जानने के लिए पूरा पढ़िए- जापान में Amazing Naked Festival...

ATM ट्रांजेक्शन हो सकता है महंगा, एटीएम कंपनियों ने Interchange फी बढ़ाने की मांग

एटीए (ATM) के प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर अब आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता हैं। एटीएम ऑपरेटर्स असोसिएशन ने भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इंटरचेंज फी बढ़ाने की मांग की है।

कोरोना वायरस से संक्रमित 2 और भारतीय की हुई पुष्टि, अब तक 5 मामले भारत में

कोरोना वायरस के चपेट में दो और भारतीय की पुष्टि की गई है। ये दोनों भारतीय जापान के जहाज डायमंड प्रिंसेज में यात्रा कर रहे है। जहाज़ में कुल 138 भारतीय सवार है, जिनमे 132 चालक दल के सदस्य और 6 यात्री मौजूद है। खबर के मुताबिक, भारतीय विदेश मंत्रालय ने उन सभी यात्रियों को विश्वास दिलाया है कि सरकार गैर संक्रमित लोगों को अपने देश लाने में हर संभव मदद करेगा।

कोरोना वायरस क्या है? कैसै हुई शुरूआत? क्या है लक्षण? कैसे बचे? क्या है इलाज?

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बना हुआ। चीन में ये वायरस महामारी का रूप ले चुकी है, जहां अब तक 1665 से अधिक लोगों के मौत की खबर है। वही दुनिया के लगभग 22 देश कोरोना वायरस के चपेट में है। इसमे भारत का भी नाम शामिल है, जहां अब तक कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आए हैं।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com