जो बच्चे ट्रेन में सफर नही कर सकते, टीचर ने उन्हे हवाई जहाज की शैर करवाई

सरकारी स्कूल के बच्चों को टीचर ने अपने पैसों से हवाई जहाज की शैर करवाई।

0
583
News
जो बच्चे ट्रेन में सफर नही कर सकते, टीचर ने उन्हे हवाई जहाज की शैर करवाई

सरकारी स्कूल के बच्चों को हवाई सफर करना किसी बड़े सपने का पूरा होने जैसा होगा। आज भी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे को सुख सुविधाओं और संसाधनों से वंचित होना पड़ता है। आसमान में उड़ते हवाई जहाज़ की आवाज़ सुनकर ये बच्चे एक झलक देखने के लिए क्लास रूम से बाहर निकल आते है। गांव में पढ़ने वाले कई बच्चे ट्रेन में भी नहीं बैठ पाते हैं। उनके लिए हवाई जहाज में बैठना बहुत बड़ा ख़्वाब पूरा होने जैसा है। ऐसा ही मध्य प्रदेश के देवास में ग्राम बिजेपुर स्कूल के बच्चों का ख़्वाब पूरा होते हुए देख गया है। स्कूल के प्रिंसिपल किशोर कनासे ने 18 से ज्यादा छात्रों को हवाई यात्रा करवाई। दिलचस्प बात है कि किसी टीचर ने अपने खर्चे पर छात्रों को फ्री में हवाई सफर का सैर करवाई है।

अक्सर सरकारी स्कूलों में व्यवस्थाओं की कमी देखी जाती है। टीचर बच्चों के भविष्य के प्रति लापरवाह नजर आते है। ऐसे में किशोर कनासे सभी सरकारी टीचरों के लिए आईना है। प्रिंसिपल ने बच्चों को फ्री हवाई सफर के अलावा कई जगहों पर भी घुमाए। उन्होंने बच्चों को लाल किला, संसद भवन, राष्ट्रपति भवन कुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर और कनॉट प्लेस जैसे प्रसिद्ध स्थलों पर भी ले गए।

सरकारी स्कूलों में जहाँ एक ओर कॉपी किताब तक बच्चों को नही मिलते। वही किशोर अपने स्कूल के बच्चों को किताब, कापियां, बैग जैसी कई जरूरी चीज प्रदान करते है। बच्चे दिमागी और शारीरीक रूप से मजबूत रहे इसके लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन करवाते है। किशोर का यह कदम सराहनीय है। हर सरकारी स्कूलों में किशोर जैसे हेडमास्टर की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here