सपनों के शहर मुंबई से जुड़ी ख़ास बातें | Mumbai Amazing Facts In Hindi

0
335
Blog
सपनों के शहर मुंबई से जुड़ी ख़ास बातें | Mumbai Amazing Facts In Hindi

मुंबई शहर ख्वाबों का शहर है। यहाँ हर रोज़ हजारों लोग अपनी आँखों में सपने लिए आते है और कामयाबी के शिखर तक पहुंचते है। आज मुंबई से जुडी खास बातें आपको बताने जा रहे हैं, जिसे ध्यान से पढ़िए-



सपनों के शहर मुंबई से जुड़ी ख़ास बातें

मायानगरी – यहाँ जो टीक गया समझो इतिहास लिख गया। एक बार जो यहाँ आया, वो फिर कभी नही गया। और जो गया वो मुंबई को भूला नही पाया,  इसीलिए इस शहर को मायानगरी कहते हैं।

मुंबई की रातें – कहते है कि मुंबई शहर में कभी रात नही होती, इसलिए ये शहर कभी सोता नहीं। ख़ास बात तो यह है कि मुंबई शहर ना कभी रुकता है और ना कभी थकता है। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत शहर है।

शहर का नाम मुंबई कैसे पड़ा – माँ  दुर्गा के रूप मुंबा देवी के नाम पर मुंबई का नाम रखा गया। मुंबई का संधि विच्छेद करने पर दो शब्द मुंबा और आई बनता है। मुंबा या महा-अंबा हिन्दू देवी का एक रूप है और आई का अर्थ माँ होता है।

Blog

राजधानी मुंबई – भारतीय राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है, जो समुद्र के किनारे बसा हुआ है। इसका निर्माण सात छोटे- छोटे द्वीपों पर हुआ है। इन सभी द्वीपों को पूल द्वारा जोड़ा गया है। 

दहेज़ में मिला था मुंबई – साल 1661 में पुर्तगाल की राजकन्या कैथरीन की शादी इंग्लैड के राजा चार्ल्स द्वितीय से हुई। तब पुर्तगाल ने राजा को दहेज़ में मुंबई दी थी। उस समय पुर्तगालियों ने मुंबई पर चार सालों तक शासन किया था।



आर्थिक राजधानी – मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर है। इसकी GDP 173.8 $ बिलियन है। दुनिया के सबसे अमीर शहरों में मुंबई को 12वां स्थान हासिल है।

सबसे अधिक कारों वाला शहर- देश का सबसे ज्यादा कार-घनत्व वाला शहर मुंबई है। मुंबई के पास दिल्ली से पांच गुना अधिक कारें हैं। यहां हर एक किलोमीटर में करीब 510 कारें सड़कों पर दौड़ती हैं।

भारत की पहली ट्रेन – भारत में सबसे पहली पैसेंजर ट्रेन मुंबई में ही चली थी। मुंबई में बोरीबंदर स्टेशन से थाणे स्टेशन तक चली थी। भारत का पहला रेलवे स्टेशन भी मुंबई में है– स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस इसी शहर में है।

मुंबई में जगह की किल्लत – लगातार बढ़ रही आबादी से मुंबई में रहने के लिए जगह का अभाव हैं। शहर में 1.1 स्कावयर मीटर में एक आदमी रहने पर मजबूर है। यहाँ कूल आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा झुग्गियों और बस्तियों में बसता है।

भारत का पहला एयर पोर्ट – भारत में सबसे पहला एयर पोर्ट मुंबई के चुहू में स्थापित किया गया था। 15 अक्टूबर 1932 को यहीं से भारत की पहली उड़ान कराची के लिए भरी थी।

Blog

मुंबई क्रिकेट टीम – खेलों में मुंबई का नाम अव्वल रहा है। मुंबई क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट के अन्तर्राज्यीय स्तर की प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी की सबसे शक्तिशालि टीम है। टिम ने रणजी ट्रॉफी में अब तक 38 खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

लोकल ट्रेन – मुंबई की लोकल ट्रेन यहाँ की लाइफ लाइन है। इसमे रोज औसतन 2.4 बिलियन मुसाफिर सफर करते है। ट्रेन के अलावा मुंबई में रोज़ाना लगभग 1800 बसें चलती हैं। इसके बावजूद यात्रियों को सफर में काफी कठिनाईयां आती है।

फूड्स के लिए प्रसिद्ध इलाके – शहर में कुछ ऐसे इलाके हैं जो केलव फूड्स के लिए प्रसिद्ध हैं। मुंबई में कोलाबा बड़े मियां, मुसाफिर खानं गुलशन-ए-ईरान, हाजी अली जूस सेंटर, शिव सागर जुहू स्थित है। यह सब अरबन तड़का के लिए प्रसिद्ध है।

सबसे महंगा शहर – मुंबई प्रवासियों के रहने के लिहाज से भारत का सबसे महंगा शहर है। यह दुनिया का 55वे सबसे महंगा शहर है। मुंबई में रहने की लागत खर्च दिल्ली की तुलना में लगभग 4% अधिक है।




लंच बॉक्स डिलीवरी – आज भी मुंबई में लंच बॉक्स डिलीवरी चल रही हैं। करीब पांच हजार डब्बवाले रोज़ाना दो लाख टिफिन की डिलीवरी करते हैं। इसकी खास बात यह है कि समय पर डिलीवरी मिलता है। डिलीवरी के दौरान अगर कोई डब्बावाला शराब पीता है, तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाती है।

बॉलीवुड –  मुंबई को महानगर भी कहा जाता है। मुंबई को महानगर बनाने में बॉलीवुड का बड़ा योगदान रहा है। जितने भी बड़े- बड़े स्टार्स हुए है, वो सभी मुंबई में ही रहते है। यहां सभी हीरो हीरोईनस का घर है। बॉलीवुड के होने से मुंबई को अधिक पहचान मिला।

Blog

गेटवे ऑफ इंडिया – मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया ‘जार्ज पंचम’ और ‘महारानी मैरी’ के स्वागत में बनाया गया था। दोनों ने 1924 में भारत की यात्रा की थी। तभी गेटवे ऑफ इंडिया बनाया गया था।

ताज होटल – गेटवे ऑफ इंडिया के सामने भारत का पहला पांच सितारा होटल है, जो ताज होटल के नाम से विश्व प्रसिद्ध है। मुंबई में इसी होटल पर 26/11 का हमला हुआ था।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे। मुंबई के बार में जानकर कैसा लगा, इसके बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो कमेंट करें और हमसे जुड़े रहने के लिए सब्सक्राइब करें। आप सभी को हृदय से धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here