Thursday, February 27, 2020
Home प्रसिद्ध हस्तियां पंकज त्रिपाठी की जीवनी, करियर, स्ट्रगल, फिल्में, वेब सिरीज़, अफेयर, रोचक बातें...

पंकज त्रिपाठी की जीवनी, करियर, स्ट्रगल, फिल्में, वेब सिरीज़, अफेयर, रोचक बातें…

पंकज त्रिपाठी एक ऐसे अभिनेता है, जिनकी एक्टिंग के लोग कायल है। चाहे फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में सुल्तान कुरैशी का निभाया गया किरदार हो या फिल्म ‘स्त्री’ में रूदा का विंदास अभिनय, या फिर वेब सीरिज़ ‘मिर्जापुर’ में बाहुबली कालिन भैया का अंदाज ए बयां। सभी किरदारों में वह सहज मालूम पड़ते हैं।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता है, जिनकी एक्टिंग के लोग कायल है। चाहे फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में सुल्तान कुरैशी का निभाया गया किरदार हो या फिल्म ‘स्त्री’ में रूदा का विंदास अभिनय, या फिर वेब सीरिज़ ‘मिर्जापुर’ में बाहुबली कालिन भैया का अंदाज ए बयां। पंकज त्रिपाठी सभी फिल्मों में बड़े सहज मालूम पड़ते हैं। वैसे पंकज भैया अपनी निजी जीवन में भी बड़े सहज और सरल हैं। आईये उनके जीवन से जुड़े सभी पहलुओं पर नजर डालते हैं।


जीवन परिचय

पंकज त्रिपाठी का जन्म बिहार राज्य के गोपालगंज जिले में स्थित बेलसंद गांव में हुआ था। 5 सितंबर 1976 को जन्मे पंकज के पिता एक किसान और धार्मिक व्यक्ति हैं और माँ गृहिणी है। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई गोपालगंज स्थित डी. पी. एच. स्कूल में की। पढ़ाई के दौरान खेतों में भी काम किया। फिर आगे की पढ़ाई के लिए वे पटना चले गए, जहाँ से उन्होंने होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की। इस दौरान अपना खर्च निकालने के लिए उन्होंने रेस्टोरेंट में नौकरी भी की।

Blog

12 वर्ष की आयु में की पहली एक्टिंग

छोटे से गाँव में पैदा हुए पंकज बचपन से अभिनय में दिलचस्पी रखते थे। यही कारण है की वे महज 12 वर्ष की आयु में गांव में होने वाली ‘छठ महोत्सव’ में एक लड़की का किरदार निभाया था। इसके बाद वे हर साल इस महोत्सव का हिस्सा बनते रहे। पिताजी उन्हे डॉक्टर बनते देखना चाहते थे, इसीलिए उन्होने पंकज को पटना पढ़ाई के लिए भेजा, लेकिन कलाकार पंकज को डॉक्टर बनने में कोई दिलचस्पी नही थी। तब पंकज ने एक्टिंग फिल्ड में करियर बनाने का निर्णय लिया।

Blog

नाटक से की करियर की शुरूआत

पटना में पढ़ाई के दौरान पंकज ने विभिन्न नाटक कार्यक्रमों में जाना शुरू किया। कुछ समय बाद 1995 में उन्हें भीष्म साहनी की कहानी पर आधारित नाटक “लीला नंदलाल की” में अभिनय करने का मौका मिला। इस नाटक में पंकज ने एक चोर की भूमिका निभाई थी, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा। इसके बाद से पंकज रंगमंच के नियमित कलाकार बन गए।


NSD में दो बार हुए रिजेक्ट

पटना में लगभग 4 सालों तक नियमित अभ्यास करने के बाद वे दिल्ली चले गए। जहाँ स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में अध्ययन किया। हालांकि एन एस डी में उन्हे दो बार रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ा था। तीसरी बार में उनका एडमिशन हो पाया था। खैर, एन एस डी के बाद पंकज एक बार फिर पटना वापस आ गए। वहाँ उन्होंने लगभग 4 महीनें तक थियेटर किया। अभिनय के सारे गुड़ सीख लेने के बाद पंकज ने मुंबई जाने का फैसला किया।

Blog

मुंबई में 10 साल से भी अधिक किया स्ट्रगल

पंकज पटना से अपने सारे सपने और उम्मीदें के साथ 16 अक्टूबर 2004 को मुंबई आ गए। नये शहर मुंबई में काम ढूंढना आसान नही था। प्रोडक्शन हाउस के काफी चक्कर काटने के बाद पहली बार 2004 में आई फिल्म ‘ऱन’ में उन्हे एक्टर विजय राज के साथ, एक छोटी सी भूमिका को निभाने का मौका मिला। स्ट्रगल अब भी जारी था। खर्च चलाना मुश्किल हो रहा था।

Blog

मुंबई में उनके साथ उनकी पत्नी भी रहती थी, वह बीएड की हुई थी, इसलिए उन्होंने  एक स्कूल में नौकरी कर ली। उससे किसी तरह परिवार का गुजारा चलने लगा। उधर पंकज का स्ट्रगल जारी था और फिल्मों में छोटे मोटे सीन करते रहे। ये सिलसिला लगभग 10 सालों तक चला। इस दौरान उन्होंने टीवी सीरियल, व्यवसायिक फिल्में और एड में ढेर सारे काम किये, लेकिन इससे उन्हे खास पहचान नही मिली।

Blog

सफलता

पंकज के लाइफ में लर्निंग प्वाइंट तब आया जब उन्हे फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में अभिनय करने का मौका मिला। पंकज को ये फिल्म लगभग 8 घंटे की ऑडिशन के बाद मिली थी। इस फिल्म के डायरेक्टर अनुराग कश्यप थे। फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर इतनी हिट हुई कि सुल्तान मिर्ज़ा के किरदार में पंकज प्रसिद्ध हो गए। इस सफलता के बाद बॉलीवुड से बड़ी- बड़ी फिल्मों के ऑफर आनी शुरू हो गई। इस दौरान उन्होंने ‘रंगरेज’, ‘फुकरे’, ‘निल बट्टे सन्नाटा, ‘बरेली की बर्फी’ जैसी व्यवसायिक फ़िल्मों के साथ, ‘मसान’ और ‘मांझी द माउंटेन मैन’, जैसी आर्ट फ़िल्में भी की।

Blog

इन फिल्मों में किया बेहतरीन अभिनय

ग्लोबल बाबा – आध्यात्मिक मुद्दों पर आधारित फिल्म ‘ग्लोबल बाबा’ में पंकज त्रिपाठी मौनी बाबा के किरदार में नजर आए थे। फिल्म में बाबाओं के आभामंडल को चुनौती दी जाती है। कहानी को अच्छा लिखा गया था, लेकिन फिल्म पर्दे पर कुछ खास कमाल नही कर पाई।

मसान – यह फिल्म 2015 की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक थी, जिसमे पंकज त्रिपाठी प्रभावशाली भूमिका में नजर आए थे।

स्त्री – फिल्म भूत-प्रेत पर प्रचलित अवधारणाओं पर आधारित हैं, जिसमे पंकज त्रिपाठी यानि रुद्रा स्त्री की सच्चाई से परिचित कराते है। रुद्रा के किरदार में पंकज त्रिपाठी को काफी पसंद किया गया था। 

नक्सल – फिल्म नक्‍सल प्रभावित इलाके में सालों बाद इलेक्‍शन कराने जैसे मुद्दे पर बनाई गई थी। फिल्म में पंकज त्रिपाठी असिस्टेंट कमांडेट आत्मा सिंह का किरदार निभाये थे। इस फिल्म को ऑस्‍कर सम्मान के लिए नामांकित किया गया था।

कॉफी विद ड – फिल्‍म में डॉन के इंटरव्‍यू, इंटरव्‍यू की तैयारी और इसके इर्द-गिर्द हंसी की फुहारे हैं। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी अपनी कॉमिक टाइमिंग से सबका दिल जीत लिया था। 


फेमस वेब सिरीज़

सेक्रेड गेम्स पंकज पॉपुलर वेब सीरिज़ सेक्रेड गेम्स के पहले सीरिज़ में गायतोंडे के किरदार में काफी लोकप्रिय हुए थे। वही दूसरे सीरिज़ में वे गुरुजी (guruji) के रोल में नजर आएं थे। 

मिर्जापुर – पंकज त्रिपाठी इस वेब सीरिज़ में निगेटिव शेड में दिखे थे। अब ‘मिर्जापुर-2‘ आने वाली है। इसका टीजर रिलीज किया जा चुका है, जिसमें पंकज त्रिपाठी और भी खतरनाक रोल में नजर आने वाले है।

क्रिमिनल जस्टिस वकील माधव मिश्रा के रोल में पंकज त्रिपाठी दिखाई दिए थे। ये एक कोर्टरूम ड्रामा थी, जिसमे एक मर्डर की इंवेस्टिगेशन को दिखाया गया था।

Blog

कुछ रोचक बातें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Leap Year 2020: क्या होता है लीप ईयर? कैसे करें पता? जानिए

वर्ष 2020 एक लीप ईयर (Leap Year) है। आप सभी जानते है कि 1 साल में 365 दिन होते है, लेकिन 1 साल 366 दिन का भी होता है। साल 2020 में 1 दिन एक्ट्रा होगा। इस 1 दिन को फरवरी माह में जोड़ा जाता है। चूंकि फरवरी 28 दिन के होते है, इसलिए इस माह में एकस्ट्रा 1 दिन को जोड़ दिया जाता है। इसे साल का लीप ईयर और उस दिन को लीप डे कहा जाता है।  

Realme 6 और 6 Pro भारत में 5 मार्च को होंगे लॉन्च, मिलेंगे दमदार फिचर्स

पॉपुलर स्मार्टफोन Realme कंपनी की Realme 6 और Realme 6 Pro के लिए इंतजार की घड़िया खत्म हुई। Realme ने आज लॉन्च डेट की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, Realme 6 सीरिज़ को 5 मार्च को दोपहर 12.30 बजे भारत मं लॉन्च किया जाएगा। Realme 6 सीरिज के लिए प्री बुकिंग की भी घोषणा की गई है। आप 26 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक इस नए फोन को ऑर्डर कर सकते है।

दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्रसरकार की निंदा, कहा खुफिया तंत्र की विफलता

दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 25 से अधिक लोगों की मौत की खबर हैं। इस सांप्रदायिक हिंसा को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत ने केंद्र सरकार की निंदा की है। रजनीकांत ने कहा कि प्रदर्शन के उग्र होने के समय ही कार्रवाई करनी चाहिए थी। हालात पर काबू पाने के लिए पहले ही कोशिश करना चाहिए था। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा केंद्र सरकार की खुफ़िया तंत्र की विफलता है। इसके लिए मैं केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराता हूँ।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य की सैलरी|Salary of President, PM, CM,other

क्या आपको पता है कि हमारे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? यदि आप नही जानते है तो हम आपको उन सभी समवैधानिक, प्रसाशनिक व पुलिस अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के साथ आर्मी, नेवी और एयर फोर्स को मिलने वाले वेतन की पूरी सूची बताएंगे। 

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com