Friday, July 10, 2020
Home इतिहास Republic day Special: 26 जनवरी की तारीख भारतीय इतिहास में क्यों हैं...

Republic day Special: 26 जनवरी की तारीख भारतीय इतिहास में क्यों हैं अहम?

भारतीय इतिहास में 26 जनवरी की तारीख कई महत्वपुर्ण घटनाओं के लिए जानी जाती है। आइए जानें कि आखिर 26 जनवरी की तारीख भारतीय इतिहास (Indian History) में क्यों अहम हैं।

भारत एक ऐसा देश है, जहाँ अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ रहते है। ऐसे में कोई न कोई दिन त्योहार आ ही जाता है, जिसे हर धर्म को मानने वाले लोग बड़े उल्लास के साथ त्योहार को मनाते हैं। हालांकि कुछ ऐसे राष्ट्रीय त्योहार है, जिसे प्रत्येक देशवाशी अपने धर्मों को साइड में रखकर सम्मान और सनेह के साथ मनाते है। 26 जनवरी (Republic day) भी एक ऐसा ही दिन है, जो राष्ट्रीय पर्व के रूप में आन बान और सान से मनाया जाता है। भारतीय इतिहास में 26 जनवरी की तारीख कई महत्वपुर्ण घटनाओं के लिए जानी जाती है। आइए जानें कि आखिर 26 जनवरी की तारीख भारतीय इतिहास (Indian History) में क्यों अहम हैं।


भारतीय इतिहास में 26 जनवरी की तारीख

(1)26 जनवरी 1556 : इस दिन मुगल बादशाह हुमायूं का सीढ़ियों से गिरकर मौत हो गई थी।

(2)26 जनवरी 1930 : कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था। इसी दिन स्वराज दिवस मनाया गया। जिसे आजादी के बाद गणतंत्र दिवस का नाम दिया गया।

(3)26 जनवरी 1931 : इसी दिन अंग्रेजी सरकार में महात्मा गांधी को जेल से रिहा किया गया था। बता दे कि गाँधीजी को सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान जेल भेजा गया था।

Also Read:क्या आप जानते हैं कि 26 जनवरी और 15 अगस्त को झंडा फहराने में फर्क क्या है?

(4)26 जनवरी 1950 : हमारा संविधान इसी दिन लागू हुआ था। इसके बाद ही इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। भारत के अंतिम गवर्नर जनरल सी. गोपालाचारी के स्थिफे के बाद राजेन्द्र प्रसाद देश के प्रथम राष्ट्रपति बने थे। इसी दिन अशोक स्तंभ को राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न के रूप में अपनाया गया। भारत का उच्चतम न्यायालय इसी दिन बना था।

(5)26 जनवरी 1957 : जम्मू कश्मीर को औपचारिक रूप से भारत का हिस्सा बनाया गया।     


(6)26 जनवरी 1963 : इसी दिन मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया।


(7)26 जनवरी 1972 : राष्ट्रीय स्मारक ‘अमर जवान ज्योति’ का अनावरण दिल्ली के इंडिया गेट पर किया गया।


(8)26 जनवरी 1982 : पैलेस ऑन व्हील्स सेवा शुरू की गई थी। इसे भारतीय रेल ने राजस्थान राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया था।

Also Read Republic Day History: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jyotiba phule : महिलाओं के लिए खोला था पहला स्कूल, महात्मा फूले का जीवनी

ज्योतिबा फुले महान क्रांतिकारी, भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक एवं दार्शनिक थे। 19वी सदी में समाज में फैली कई तरह के कुरीतियों को उन्होंने उखार...

नमक कई प्रकार के होते है, जानिए उसके फायदे और नुकसान (Salt)

हम सभी नमक का सेवन करते है। इसमे सोडियम का अच्छा श्रोत पाया जाता है, जो हमारे पाचन क्रिया को बायलेंस करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि नमक कितने प्रकार के होते है? आज आपको बताएंगे कि कौन कौन से नमक होते है और कौन से नमक आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।

झील में बना भारत का अनोखा महल, पानी में बने 5 मंजिला इमारत की दिलचस्प कहानी

राजस्थान अपने विरास्तों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां कुछ ऐसी ऐतिहासिक इमारते है, जो आज भी शानों शौकत से खड़ी है और...

रूस लड़ रहा एक साथ तीन लड़ाई, कोरोना, जंगल की आग और नई सड़क बड़ा ख़तरा

कोरोना वायरस पूरी ​दुनिया के लिए संकट बना हुआ है, जिससे सभी देश लड़ने में लगी हुई है। इसी बीच रूस (Russia) तीसरी मार से जुझ रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इस समय कोरोना के साथ चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के पास जंगल में लगी आग और मॉस्को मोटरवे की घटना की मार से जुझ रहे है।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com