Tuesday, August 11, 2020
Home Uncategory झील में बना भारत का अनोखा महल, पानी में बने 5 मंजिला...

झील में बना भारत का अनोखा महल, पानी में बने 5 मंजिला इमारत की दिलचस्प कहानी

राजस्थान में पानी में बना एक पांच मंजिला महल है, जो लगभग 250 साल पुरानी है। इस महल के बनने की कहानी दिलचस्प है।

राजस्थान अपने विरास्तों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां कुछ ऐसी ऐतिहासिक इमारते है, जो आज भी शानों शौकत से खड़ी है और ये सौकड़ों और हजारों साल पुरानी है। इन ऐतिहासिक महलों में एक महल झील के बीचों बीच खड़ी है, जो 221 वर्ष पहले बनी थी, लेकिन आज भी देश की शान में सुरक्षित खड़ी है। 




इस ऐतिहासिक महल का नाम है ‘जल महल’, जो जयपुर में स्थित है। असल मे ये एक खूबसूरत महल है, इसलिए यह जयपुर के सबसे बेशकीमती टूरिस्ट स्पोर्ट्स में से एक है। 221 साल पहले बने इस महल का निर्माण आमेर के महाराज सवाई जय सिंह ने 1799 ई में करवाया था।

जल महल पांच इमारतों की है, जिसमे से चार मंजिल पानी में डूबा रहता है, जबकि एक मंजिल ही पानी के ऊपर में है। इस कारण इसे जल महल कहा जाता है और इसमे गर्मी नही लगती है। दिलचस्प बात यह है कि यदि आप यहां आते है तो इस महल से पहाड़ और झील का खूबसूरत नजारा देख सकते है। रात के चांद की रौशनी में यह महल और भी खूबसूरत दिखता है।

झील में क्यों बनाया गया ये ऐतिहासिक महल?

इस महल के बनने से पहले 15वी शताब्दी में बांध बनवाया गया, ताकि आमेर और अमागढ़ के पहाड़ों से निकलने वाली पानी को इकठ्ठा किया जा सके। अकाल पड़ने के चलते आमेर के शासक ने पानी के निकास के लिए पानी के भीतर 3 आंतरिक दरवाजे बनाये। साथ ही मानसागर झील तैयार करवाई। इसी झील के बीचों-बीच राजा सवाई जयसिंह ने अपने शासन में महल बनाने का निश्चय किया ताकि वह अश्वमेघ यज्ञ के बाद अपनी रानी और पंडितों के साथ झील के बीच में शाही स्नान का लुत्फ उठा सके।




इस खूबसूरत महल को देखने के लिए रोज हजारों लोग यहां आते है। इसकी बड़ी वजह यह है कि ये आज भी उतनी ही खूबसूरत है, जितनी पहले थी। इस समय जल महल के बाग में 1 लाख से भी ज्यादा फूल और अलग-अलग किस्म के पेड लगे हुए है। जिसकी देखभाल में रोज 40 माली लगे रहते है।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jyotiba phule : महिलाओं के लिए खोला था पहला स्कूल, महात्मा फूले का जीवनी

ज्योतिबा फुले महान क्रांतिकारी, भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक एवं दार्शनिक थे। 19वी सदी में समाज में फैली कई तरह के कुरीतियों को उन्होंने उखार...

नमक कई प्रकार के होते है, जानिए उसके फायदे और नुकसान (Salt)

हम सभी नमक का सेवन करते है। इसमे सोडियम का अच्छा श्रोत पाया जाता है, जो हमारे पाचन क्रिया को बायलेंस करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि नमक कितने प्रकार के होते है? आज आपको बताएंगे कि कौन कौन से नमक होते है और कौन से नमक आपके सेहत के लिए फायदेमंद है।

झील में बना भारत का अनोखा महल, पानी में बने 5 मंजिला इमारत की दिलचस्प कहानी

राजस्थान अपने विरास्तों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां कुछ ऐसी ऐतिहासिक इमारते है, जो आज भी शानों शौकत से खड़ी है और...

रूस लड़ रहा एक साथ तीन लड़ाई, कोरोना, जंगल की आग और नई सड़क बड़ा ख़तरा

कोरोना वायरस पूरी ​दुनिया के लिए संकट बना हुआ है, जिससे सभी देश लड़ने में लगी हुई है। इसी बीच रूस (Russia) तीसरी मार से जुझ रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इस समय कोरोना के साथ चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के पास जंगल में लगी आग और मॉस्को मोटरवे की घटना की मार से जुझ रहे है।

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com