इस राज्य में मिला 3 हजार टन सोना, सरकार ने बेचने के लिए शुरू की ई-नीलामी प्रक्रिया

1
351
Blog
इस राज्य में मिला 3 हजार टन सोना, सरकार ने बेचने के लिए शुरू की ई-नीलामी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में लगभग 3,000 टन सोना मिला है। यह सोना(Gold) मिट्टी में दबा हुआ है। सोन पहाड़ी (Son Pahadi) में 2700 टन और हरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोना है। इसे भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को पुष्टि की।

चौकने वाली बात यह है कि जिस सोन पहाड़ी में सोना मिला है। वह लगभग 108 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यहाँ सोने के अलावा कई अन्य खनिज पदार्थ भी मौजूद है। सोन पहाड़ी में एडालुसाइट, पोटाश, लोहा और सिलीमैनाइट के भंडार की खोज की गई है। इतना ही नही सोनभद्र जिले में यूरेनियम के भी भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश में केंद्रीय और राज्य सरकार टीमें लगी हुई हैं।

बता दे कि खनिज विभाग ने सोने का पता लगाया है। इसे निकालने की तैयारी की जा रही है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। यूपी सरकार ने सोने को बेचने के लिए ई-नीलामी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। साथ ही खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए 7 टीम बनाई गई है, जो रिपोर्ट बनाकर 22 फरवरी तक राज्य सरकार को सौंपेगी। 

सोना मिलने की बात पहली बार 2005 में सुनी गई थी। उस समय जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) की टीम सोने की खोजबीन की थी, जो 2012 तक चला था। उस समय जीएसआई ने सोन पहाड़ी में सोना होने की पुष्टि की। साल 2012 के बाद काम धीमा पड़ गया था, लेकिन राज्य सरकार तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के निलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहां के खनिज से लगभग 12 लाख करोड़ रुपये मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here