Thursday, February 27, 2020
Home इतिहास Valentine Day In Hindi: कब और कैसे हुई शुरू, भारत में क्यों...

Valentine Day In Hindi: कब और कैसे हुई शुरू, भारत में क्यों होता रहा इसका विरोध

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फ़रवरी को मनाया जाता है। प्यार का यह त्यौहार संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे विदेशी त्योहार है, इसलिए भारत में कुछ लोग इसका विरोध करते है और विदेशियों का भारतीय संस्कृति पर आक्रमण बताते हैं।




वैलेंटाइन डे (Valentine Day) हर साल 14 फ़रवरी को मनाया जाता है। दुनिया के अलग- अलग देशों में अलग-अलग तरीके से इसे मनाया जाता हैं। वैलेंटाइन डे भारत का त्योहार नही है, बल्कि एक विदेशी त्योहार है। इसकी शुरूआत अमेरिका में हुई थी। यही कारण है कि भारत में कुछ लोग वैलेंटाइन डे का विरोध करते है। हालांकि वैलेंटाइन डे प्यार का त्यौहार है, जो प्रेमी जोड़ों के लिए बनाया गया था। इसलिए यह भारत के युवाओं को बीच काफी लोकप्रिय हैं।

इस दिन प्रेमी जोड़े अपने-अपने तरीके से इसे सेलिब्रेट करते है। वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने के लिए पति-पत्नी एक दूसरे को मैसेजिंग गिफ्ट देते हैं। प्रेम का यह दिन उन सभी के लिए है, जिनके हृदय में किसी के लिए प्यार हैं। चाहे मां-बाप हो, भाई-बहन हो या दोस्त हो। यह त्योहार संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। जानिए कौन थे संत वैलेंटाइन और इसे क्यों मनाया जाता हैं?



वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? (Valentine’s Day History In Hindi)

वैलेंटाइन का ज़िक्र किताब ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ में मिलता है, जिसके मुताबिक वैलेंटाइन नाम के एक शख्स रोम के पादरी थे। उनका मानना था कि दुनिया में प्रेम को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उनका प्रेम ही जीवन था। लेकिन वहां के राजा क्लॉडियस को प्रेम की बातें अच्छी नही लगती थी। राजा का मानना था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति कम हो जाती हैं। इसलिए राजा क्लॉडियस के राज्य में सैनिकों और अधिकारियों को शादी करने की तख्त मनाही थी। कोई भी आदमी इस राजा के खिलाफ जाकर शादी नही कर सकता था।

राजा के प्रेम के प्रति क्रुर व्यवहार, संत वैलेंटाइन को पसंद नही आया। उन्होंने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम में घूम घूमकर वहां के लोगों को प्रेम और विवाह के लिए प्रेरित करना शुरू किया। इसके बाद वहां के लोग संत वैलेनटाइन के बातों से काफी प्रभावित हुए। साथ ही राजा के कई अधिकारियों और सैनिकों ने भी संत वैलेनटाइन से प्रभावित होकर शादियां कर ली। इस बात से राजा क्लॉडियस बुरी तरह भड़क गया। उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फाँसी पर लटका दिया। तब से हर साल 14 फरवरी को संत वैलेंटाइन के नाम पर ‘प्यार के दिन’ के रूप में मनाया जाता है।

Blog

वैलेंटाइन डे कैसे मनाएं? (Valentine’s Day Celebrate In Hindi)

वैलेंनटाइन डे 14 फरवरी से पहले पूरे हफ्ते वैलेंटाइन वीक के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इसकी शुरुआत ‘रोज़ डे’ से होती है, जबकि आखिरी दिन ‘किस डे’ के बाद वैलेंटाइन डे आ जाता हैं। इन 7 दिनों में प्रेमी जोड़े एक दूसरे को अलग- अलग गिफ्ट देते है। जैसे- ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट, गुलाब या अन्य गिफ्ट्स। हालांकि की इन दिनों कार्ड का चलन थोड़ा कम हो गया है। अब लोग ई-कार्ड भेजने लगे है। इंटरनेट के दौड़ में लोग मोबाईल के जरिए ही कार्ड की इमेज और मैसेज भेजकर वैलेंटाइन विश कर लेते हैं। हालांकि हमे एक दूसरे से मिलकर ही विश करना चाहिए, क्योंकि वैलेंटाइन डे बनाया ही इसीलिए गया है कि हम इस दिन समय निकालकर प्रेम कर सके।



वैलेंटाईन वीक डे की सूची (Valentine week days list In Hindi)

1 रोज डे (Rose Day) : 7 फरवरी
2 प्रपोज डे (Propose Day) : 8 फरवरी
3 चॉकलेट डे (Chocolate Day) : 9 फरवरी 
4 टेडी डे (Teddy Day) : 10 फरवरी 
5 प्रॉमिस डे (Promise Day) : 11 फरवरी
6 हग डे (Hug Day) : 12 फरवरी
7 किस डे (Kiss Day) : 13 फरवरी, और
8 वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) : 14 फरवरी

वैलेंटाईन के इन दिनों का मतलब क्या है? (Valentine week days Meaning In Hindi)

  1. रोज डे – आप जिन्हे पसंद करते है, उन्हे इस दिन लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते है। हालांकि केवल पार्टनर को ही नही मां- बाप, भाई बहन सबको रोज दे सकते हैं।
  2. प्रपोज़ डे – वैलेनटाईन वीक के दूसरे दिन आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से अपनी फीलिंग्स शेयर कर सकते है। कहा जाता है कि इस दिन कोई किसी का प्रपोजल रिजेक्ट नही करता।
  3. चॉकलेट डे – हफ्ते के तीसरे दिन प्रेमी युगल चॉकलेट देकर मुंह मीठा कराते है। ऐसा इसलिए ताकि प्यार की शुरूआत मीठे से हो और आगे भी प्यार में मिठास बना रहे।
  4. टेडी डे – चौथे दिन है टेडी डे मनाया जाता है। लड़कियों को खासकर टेडी बीयर पसंद आता है। इस दिन पार्टन को गिफ्ट में टेडी बीयर दिया जाता हैं।
  5. प्रॉमिस डे – वैलेनटाईन वीक के पांचवे दिन प्रॉमिस डे आता है। इस दिन को हमेशा प्यार करने, वादा निभाने, और उम्रभर साथ रहने का प्रॉमिस किया जाता है।
  6. हग डे – छठे दिन हग डे मनाया जाता है। इस दिन पार्टनर एक-दूसरे को गले लगाते है। इस दिन मोबाईल से हग डे का विश नही कर सकते, आपको पार्टनर के पास ही रहना होता है।
  7. किस डे – इस दिन क्या किया जाता है, आप भी जानते होंगे। इतना बता देता हूँ कि मोबाईल से किस डे का विश नही कर सकते, आपको पार्टनर के पास ही रहना होता है।
  8. वैलेंटाइन डे – इसी दिन यानि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है।

भारत में वैलेंटाइन डे की शुरूआत (Valentine Day In India In Hindi)

कुछ संगठनों के द्वारा विदेशी त्योहार वैलेंटाइन डे को लेकर हमेशा से भारत में विरोध होता रहा है, लेकिन 19 के दशक में कुछ व्यापारियों ने इस त्योहार को लेकर प्रोफिट की संभावनाए महसूस की। उसके बाद उन्होंने पूरे भारत में वैलेंटाइन डे को त्योहार के रूप में बढ़ावा दिया। भारत में फूलों, ग्रिटिंग कार्ड और तरह तरह के गिफ्ट आने शुरू हुए। इससे सबसे अधिक युवा प्रभावित हुए और देखते ही देखते वैलेंटाइन डे भारत में भी लोकप्रिय हो गया।

भारत में क्यों होता है वैलेंटाइन डे का विरोध (Valentine’s Day opposed in India)

हालांकि वैलेंटाइन डे को लेकर भारत में कई बार विवाद भी हुए। विदेशी त्योहार का भारतीय संस्कृति पर आक्रमण करने का आरोप लगाकर कुछ नेताओं ने इसका विरोध किया। वही भारतीय संस्कृतिक के रक्षकों ने वैलेंटाइन डे मनाने वाले को चेतावनी दी। इन सब के बावजूद प्रेमी युगल नही मानें और दिनों दिन वैलेंटाइन डे और भी लोकप्रिय होता गया। इसके बाद एक बात जानना जरूरी है कि भारत शालिंता का देश हैं। यहां की संस्कृति हमारी शान है। हम युवा  कोई भी त्योहार मनाए, लेकिन अपनी संस्कृति को भूले नही, सदा याद रखें।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Leap Year 2020: क्या होता है लीप ईयर? कैसे करें पता? जानिए

वर्ष 2020 एक लीप ईयर (Leap Year) है। आप सभी जानते है कि 1 साल में 365 दिन होते है, लेकिन 1 साल 366 दिन का भी होता है। साल 2020 में 1 दिन एक्ट्रा होगा। इस 1 दिन को फरवरी माह में जोड़ा जाता है। चूंकि फरवरी 28 दिन के होते है, इसलिए इस माह में एकस्ट्रा 1 दिन को जोड़ दिया जाता है। इसे साल का लीप ईयर और उस दिन को लीप डे कहा जाता है।  

Realme 6 और 6 Pro भारत में 5 मार्च को होंगे लॉन्च, मिलेंगे दमदार फिचर्स

पॉपुलर स्मार्टफोन Realme कंपनी की Realme 6 और Realme 6 Pro के लिए इंतजार की घड़िया खत्म हुई। Realme ने आज लॉन्च डेट की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, Realme 6 सीरिज़ को 5 मार्च को दोपहर 12.30 बजे भारत मं लॉन्च किया जाएगा। Realme 6 सीरिज के लिए प्री बुकिंग की भी घोषणा की गई है। आप 26 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक इस नए फोन को ऑर्डर कर सकते है।

दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्रसरकार की निंदा, कहा खुफिया तंत्र की विफलता

दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 25 से अधिक लोगों की मौत की खबर हैं। इस सांप्रदायिक हिंसा को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत ने केंद्र सरकार की निंदा की है। रजनीकांत ने कहा कि प्रदर्शन के उग्र होने के समय ही कार्रवाई करनी चाहिए थी। हालात पर काबू पाने के लिए पहले ही कोशिश करना चाहिए था। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा केंद्र सरकार की खुफ़िया तंत्र की विफलता है। इसके लिए मैं केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराता हूँ।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य की सैलरी|Salary of President, PM, CM,other

क्या आपको पता है कि हमारे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? यदि आप नही जानते है तो हम आपको उन सभी समवैधानिक, प्रसाशनिक व पुलिस अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के साथ आर्मी, नेवी और एयर फोर्स को मिलने वाले वेतन की पूरी सूची बताएंगे। 

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com