Thursday, February 27, 2020
Home विशेष Valentine's Day List : Rose Day से Valentine day के बीच के...

Valentine’s Day List : Rose Day से Valentine day के बीच के सभी डेज की लिस्ट

वैलेंटाइन डे से पहले वैलेंटाइन वीक आता है, जो 7 फरवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलता है और आखिर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) आता हैं। जानें वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट...

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) हर साल 14 फ़रवरी को मनाया जाता है।  ऐसे में वसंत ऋतु का भी अगमन होने जा रहा है। इस ऋतु में शर्दियां कम हो जाती है, मौसम सुहावने हो जाते है, पेड़ों में नए-नए पत्ते आने लगते हैं।  खेतों में सरसों के पीले फूलों से फूलनुमा माहौल बन जाता है और इसी माहौल में भवरे प्यार भरे स्वर में प्रेम के गीत गाने लगते है। ठीक उसी तरह वैलेंटाइन डे भी खुशनुमा माहौल का एहसास दिलाता है। इसमे दो प्रेमी जोड़े अपने प्यार को सेलिब्रेट करते है। जिस तरह वसंत ऋतु पूरे तीन महीने का होता है, ठीक उसी तरह वैलेंटाइन डे एक दिन का नही, बल्कि पूरे 8 दोनों का होता है। पूरे हफ्ते में रोजाना अलग-अलग तरीके से इसे सेलिब्रेट किए जाते हैं, जिसे वैलेंटाइन्स वीक कहते है।



7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक शुरू होता है, जो 13 फरवरी तक चलता है और आखिर में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day) आ जाता हैं। जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है।

वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट

Blog

7 फरवरी – रोज डे (Rose Day)
8 फरवरी – प्रपोज डे (Propose Day)
9 फरवरी – चॉकलेट डे (Chocolate Day)
10 फरवरी – टेडी डे (Teddy Day)
11 फरवरी – प्रॉमिस डे (Promise Day)
12 फरवरी – हग डे (Hug Day)
13 फरवरी – 7 किस डे (Kiss Day), और
14 फरवरी – 8 वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

ये भी पढ़ें- Valentine Day कब और कैसे हुई शुरू, भारत में क्यों होता रहा इसका विरोध

Blog

रोज डे (Rose Day)

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज डे आता है। इस बार यह शुक्रवार को  हैं। आप जिन्हे पसंद करते है, उन्हे इस दिन लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते है। हालांकि केवल पार्टनर को ही नही मां- बाप, भाई बहन सबको रोज दे सकते हैं। याद रखे अपने पार्टन को लाल गुलाब और दोस्त को पीले गुलाब दें।




प्रपोज़ डे (Propose Day)

वीक के दूसरे दिन प्रपोज़ किया जाता है। आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से अपनी फीलिंग्स शेयर कर सकते है। आप किसी से प्यार करते है तो दिल की बात उसे बता सकते है। कहा जाता है कि इस दिन कोई किसी का प्रपोजल रिजेक्ट नही करता।

Blog

चॉकलेट डे (Chocolate Day)

रविवार को चॉकलेट डे है। उस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे को चॉकलेट देकर मुंह मीठा कराते है। ऐसा इसलिए ताकि प्यार की शुरूआत मीठे से हो और आगे भी प्यार में मिठास बना रहे।

टेडी डे (Teddy Day)

चौथे दिन है टेडी डे मनाया जाता है। लड़कियों को खासकर टेडी बीयर पसंद आता है। इस दिन मार्केट में अलग-अलग साइज के टेडी बीयर मिलते हैं। उनमें से आपको जो पसंद आए, उसे लेकर अपने पार्टनर को गिफ्ट कर सकते है।

प्रॉमिस डे (Promise Day)

वैलेनटाईन वीक के पांचवें दिन प्रॉमिस डे आता है। इस दिन को हमेशा प्यार करने, वादा निभाने, और उम्रभर साथ रहने का प्रॉमिस किया जाता है।

Blog

हग डे (Hug Day)
छठे दिन हग डे मनाया जाता है। इस दिन पार्टनर एक-दूसरे को गले लगाते है।

किस डे (Kiss Day) 

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे आता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को किस करके प्यार करते हैं।

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन कपल्स दूसरे के साथ घूमने जाते हैं। फिल्में देखते है। वैलेंटाइन डे की पार्टी इंज्वाय करते हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Leap Year 2020: क्या होता है लीप ईयर? कैसे करें पता? जानिए

वर्ष 2020 एक लीप ईयर (Leap Year) है। आप सभी जानते है कि 1 साल में 365 दिन होते है, लेकिन 1 साल 366 दिन का भी होता है। साल 2020 में 1 दिन एक्ट्रा होगा। इस 1 दिन को फरवरी माह में जोड़ा जाता है। चूंकि फरवरी 28 दिन के होते है, इसलिए इस माह में एकस्ट्रा 1 दिन को जोड़ दिया जाता है। इसे साल का लीप ईयर और उस दिन को लीप डे कहा जाता है।  

Realme 6 और 6 Pro भारत में 5 मार्च को होंगे लॉन्च, मिलेंगे दमदार फिचर्स

पॉपुलर स्मार्टफोन Realme कंपनी की Realme 6 और Realme 6 Pro के लिए इंतजार की घड़िया खत्म हुई। Realme ने आज लॉन्च डेट की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, Realme 6 सीरिज़ को 5 मार्च को दोपहर 12.30 बजे भारत मं लॉन्च किया जाएगा। Realme 6 सीरिज के लिए प्री बुकिंग की भी घोषणा की गई है। आप 26 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक इस नए फोन को ऑर्डर कर सकते है।

दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्रसरकार की निंदा, कहा खुफिया तंत्र की विफलता

दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 25 से अधिक लोगों की मौत की खबर हैं। इस सांप्रदायिक हिंसा को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत ने केंद्र सरकार की निंदा की है। रजनीकांत ने कहा कि प्रदर्शन के उग्र होने के समय ही कार्रवाई करनी चाहिए थी। हालात पर काबू पाने के लिए पहले ही कोशिश करना चाहिए था। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा केंद्र सरकार की खुफ़िया तंत्र की विफलता है। इसके लिए मैं केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराता हूँ।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व अन्य की सैलरी|Salary of President, PM, CM,other

क्या आपको पता है कि हमारे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? यदि आप नही जानते है तो हम आपको उन सभी समवैधानिक, प्रसाशनिक व पुलिस अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे। साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के साथ आर्मी, नेवी और एयर फोर्स को मिलने वाले वेतन की पूरी सूची बताएंगे। 

Recent Comments

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com