पब्लिक प्लेस पर खांसना-छींकना भारत में है अपराध, 2 साल तक की हो सकती है सजा

यदि आप सार्वजनिक स्थल पर छींकते या खांसते है और उस समय किसी ने आपके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट लिखाता है, तो आपको भारतीय आचार संहिता (IPC) की धारा 270 के अंतरगत कड़ी सजा दी जा सकती है।

0
481
News
पब्लिक प्लेस पर खांसना-छींकना भारत में है अपराध, 2 साल तक की हो सकती है सजा

छींक और खांसी पर किसी का बस नही चलता। आप रोकना चाहे तब भी नही रूकता, लेकिन भारत में पब्लिक प्लेस पर खांसना या छींकना एक दंडनिय अपराध है। शायद आपको ये बाते झूठी लग रहो होगी, मगर ये सौ फीसदी सच है। यदि आपने सार्वजनिक स्थल पर छींकते या खांसते पाए गए, उस समय कोई आपके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट लिखाता है, तो आपको भारतीय आचार संहिता (IPC) की धारा 270 के अंतर्गत कड़ी सजा दी जा सकती है। पब्लिक प्लेस पर खांसना-छींकना भारत में है अपराध, जानिए सबकुछ…

क्यों दी जाती है सजा? Punishment for Sneezing or cough

डॉक्टर बताते है कि छींकना स्वास्थ्य के लिए फायदेमद है, क्योंकि जब कोई बाहरी चीज हमारे शरीर में इंटर कर रहा होता है, तो हमें छींक आ जाती है और वो संक्रामक चीज भीतर नही जा पाती है। लेकिन यदि आपको कोई संक्रमित बीमारी है और जानबुझकर कंही छींकते या खांसते है, जिससे दूसरा कोई बीमार पड़ सकता है तो आपको 2 साल तक की सजा हो सकती है।

सरकार को नही बताने पर क्या है सजा का प्रावधान? Provision of Punishment In Hindi

इस समय चीन में कोरोना वायरस कहर ढ़ाह रहा है। ऐसे में यदि कोई आदमी कोरोना वायरस से संक्रमित है। इस बात की जानकारी वह भारत सरकार को नही देता है तो उसे जेल या जुर्माना अथवा दोनों हो सकता है।

हमे क्या करना चाहिए क्या नही? What Should We Do or Not?

ये सच है कि छींक बहुत ही तेज गति से आता है, इसलिए इसे रोकना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप छींक रोकते है तो शरीर के दूसरे अंगों पर दबाव पड़ सकता है। जैसे- नाक, गला, या ब्रेन की कोशिकाओं पर वायु दबाव से नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन ये भी बिलकुल सच है कि यदि आप किसी गंभीर वायरस के चपेट में है, तो आपका कर्तव्य बनता है कि आप किसी दूसरे को नुकसान ना पहुँचाए। सरकार या किसी डॉक्टर को जानकारी दे। कुछ लोग गंभीर वायरस के चपेट में आने के बाद डरकर किसी से ये बात नही बताते। इससे खुद आपका और दूसरे का भी नुकसान होता है।

नोट- आशा करता हूँ कि ये आर्टीकल आपके ज्ञान में इज़ाफा किया होगा। ‘पब्लिक प्लेस पर खांसना-छींकना भारत में है अपराध है कैसा लगा? हमे कमेंटकर बताएं, शेयर करें और हमसे जुड़े रहने के लिए Subscribe करें। धन्यवाद!

Also Reaad:

कोरोना वायरस क्या है? कैसै हुई शुरूआत? क्या है लक्षण? कैसे बचे? क्या है इलाज?
हृदय रोग क्या है? कैसे होता है? क्या लक्षण हैं? कैसे बचें? सबकुछ जानें

डायबिटीज क्या है? कैसे होता है? किसको होता है? क्या लक्षण हैं? कैसे बचें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here